उत्‍तर प्रदेश के 20 खिलाडि़यों को मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने किया सम्‍मानित

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को सीएम आवास पर देश और प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित किया।

सम्‍मानित होने वाले खिलाडि़यों में 11 महिला खिलाडिय़ों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार और नौ पुरुष खिलाडिय़ों को लक्ष्मण पुरस्कार से नवाजा गया। कुल 20 खिलाड़ी सम्‍मानित किए गए।

ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले खिलाडिय़ों को 10-10 लाख रुपये का चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

सम्मान समारोह में पद्मश्री स्व. मोहम्मद शाहिद की पत्नी परवीन और बेटे सैफ ने पुरस्कार प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री ने रानी लक्ष्मीबाई व लक्ष्मण पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को तीन लाख 11 हजार रुपये का चेक, प्रशस्ति पत्र व कांस्य प्रतिमा प्रदान किया। समारोह में क्रिकेटर सुरेश रैना व दीप्ति पुरस्कार लेने नहीं पहुंच सके।

वर्ष 2014 के लिए लक्ष्मण पुरस्कार पाने वाले खिलाडि़यों में  मुहम्मद शाहिद हॉकी (वाराणसी) विजय सिंह चौहान एथलेटिक्स (लखनऊ) सचिन कुमार भारद्वाज हैंडबाल (मऊ), अंशू तोमर कुश्ती (बागपत), मनु अत्री बैडमिंटन (मेरठ), आदित्य सिंह राणा जिमनास्टिक (इलाहाबाद) शामिल रहे जबकि रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार पाने वाली महिला खिलाडि़यों में पूनम यादव भारोत्तोलन (वाराणसी), सीमा पुनिया एथलेटिक्स (मेरठ), सिमरन भारती साफ्ट टेनिस (लखनऊ), अंशू तोमर कुश्ती (बागपत), ऋतुषा आर्या हॉकी (इलाहाबाद) सम्‍मानित हुए। वर्ष 2016-17 के लिए लक्ष्मण पुरस्कार पाने वालों में कमलेश कुमार शुक्ला साफ्टटेनिस (गोरखपुर), अनुभव प्रताप सिंह शूटिंग (मेरठ), सुरेश रैना क्रिकेट (गाजियाबाद), सुजीत कुमार श्रीवास्तव हॉकी (लखनऊ) और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्‍कारों में प्रियंका सिंह कुश्ती (मेरठ), योगिता कुमारी साफ्ट टेनिस (इलाहाबाद), श्रृष्टि अग्रवाल हैंडबाल (इलाहाबाद), दीप्ति शर्मा क्रिकेट (आगरा) पुष्पा श्रीवास्तव हॉकी (इलाहाबाद)।

उत्‍तर प्रदेश के खिलाडि़यों को सरकार का सम्‍मान

रैना दलीप ट्राफी के कारण समारोह में नहीं आए, जिनका पुरस्कार उनके भाई दिनेश रैना ने प्राप्त किया। वहीं महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा बेंगलुरु कैंप में होने के कारण सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो सकीं। दीप्ति के भाई ने पुरस्कार प्राप्त किया। जीतू राई भी दिल्ली में होने के कारण उपस्थित नहीं हो सके।

पुरस्कार वितरण के दौरान एशियन गेम्स में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली सुधा सिंह ने मुख्यमंत्री से सरकारी नौकरी की मांग की। सुधा ने ओलंपिक में भी प्रतिभाग किया था। उन्होंने मुख्यमंत्री को अपना बायोडाटा सौंप दिया और खेल विभाग में नौकरी दिलाने की बात कही।

रियो ओलंपिक में मेरठ के संदीप तोमर ने कुश्ती में, बुलंदशहर के मेराज अहमद और लखनऊ के जीतू राई ने निशानेबाजी में, मेरठ के मनु अत्री ने बैडमिंटन में, रायबरेली की सुधा सिंह, मेरठ की सीमा पुनिया और आगरा के अंकित शर्मा एथलेटिक्स में, इलाहाबाद के दानिश मुज्तबा, मेरठ की वंदना कटारिया और गोरखपुर की प्रीति दुबे ने हॉकी में देश का प्रतिनिधित्व किया था। इन सभी खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया गया।