पाकिस्तान के कब्ज़े वाला कश्मीर भी हमारा: मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए शुक्रवार को कहा कि ‘पाकिस्तान के कब्ज़े वाला कश्मीर’ भी जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा है.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, ”राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता, लेकिन हमें जम्मू-कश्मीर के लोगों का भरोसा भी जीतना होगा.”

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर की हाल की घटनाओं पर ‘हर भारतीय की तरह’ उन्हें भी ‘गहरा दर्द’ है. उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि इस मुद्दे पर तमाम राजनीतिक दलों ने एक स्वर में अपनी बात कही है.
इससे पहले, भारत प्रशासित कश्मीर में जारी कर्फ्यू, हिंसा और मौत पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए लोकसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया.
लोकसभा में सर्वसम्मति से ये विचार व्यक्त किया गया कि भारत की एकता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है.

भारत प्रशासित कश्मीर में लगभग 35 दिनों से तनाव की स्थिति बनी हुई है जहां पिछले महीने हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी की सुरक्षाबलों के हाथों मौत के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे.
इन प्रदर्शनों में 50 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 1500 लोग घायल हुए